अल्मोड़ा- नशा मुक्ति केंद्र को एक वर्ष पूर्ण ,25 युवाओं को मिली नई जिंदगी

:-हवालाबाग में जिला प्रशासन द्वारा संचालित नशा मुक्ति केंद्र को 1 वर्ष पूर्ण, डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने किया केन्द्र भ्रमण

अल्मोड़ा। हवालबाग में जिला प्रशासन द्वारा संचालित नशा मुक्ति केन्द्र को एक वर्ष पूर्ण हो गये है। सफलतापूर्वक संचालित इस नशा मुक्ति केन्द्र के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने केन्द्र का भ्रमण किया। इस दौरान हुए एक सूक्ष्म कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जिस उद्देश्य से इस नशा मुक्ति केन्द्र की स्थापना की थी वह बहुत हद तक सार्थक हुयी है।

उन्होंने कहा कि अपने आप में अनूठा केन्द्र है जहां नशे की गिरफ्त में आए युवाओं को बिना किसी प्रताड़ना के उन्हें नशे से छुटकारा दिलाया जा रहा है। केन्द्र में ऐसे लोगों को पंचकर्म, आयुर्वेद एवं प्राकृतिक योगाध्यान चिकित्सा से नशे की गिरफ्त में आये लोगों के पुर्नवास का प्रयास किया जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि नशे के अदि व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में लाना इस केन्द्र का मुख्य उददेश्य है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से यह सम्भव हो रहा है। 

इस दौरान पूर्व दर्जा राज्य मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने अपनी ओर से केन्द्र को एक क्रिकेट किट भेंट की जिससे यहां रहने वाले युवा खेलेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन की इस पहल की सराहना की और कहा कि नशा की गिरफ्त में आया कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को नष्ट करता है। हमें नशे की आदत को छोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि नशे की गिरफ्त में आया हुआ युवा भटका हुआ होता हैं। इस केन्द्र में आये युवा अपने जीवन को बेहतर बना रहे है। उन्होंने आगे भी केन्द्र को सहयोग कर आश्वासन दिया। 

इस अवसर पर डा0 अजीत तिवारी ने बताया कि केन्द्र में 25 युवा एक वर्ष में आये है जो यहां से ठीक हो चुके वर्तमान में यहां 08 युवाओं का उपचार चल रहा है। इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक कोसी के शाखा प्रबन्धक एम0सी0 काण्डपाल ने अपने पुत्र मौलिक काण्डपाल जो अमेरिका मे कार्यरत की ओर से केन्द्र को एक एलईडी टीवी भेंट किया गया। इस दौरान केन्द्र में उपचाराधीन युवाओं ने अपने-अपने अनुभव भी साझा किये।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी के0 के0 पंत, आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी के0 एस0 नपच्याल, खण्ड विकास अधिकारी पंकज काण्डपाल, विनोद राठौर, प्रधान अमित शाह, गायत्री परिवार की मीनाक्षी पाण्डे, भीम सिंह अधिकारी, कल्याण सिंह मनकोटी, अभिलाषा तिवारी ,देवेन्द्र प्रसाद, आनन्द भट्ट, आदि उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *